ट्रैवल एवं लाइफ़स्टाइल ब्रांड स्विस मिलिट्री ने इनोवेटिव SKUs को बाज़ार में उतारा, अब विस्तार पर टिकी हैं निगाहें
उदयपुर, भारत – नवंबर, 2024- अपने प्रीमियम और इनोवेटिव प्रोडक्ट्स के लिए दुनिया भर में अपनी पहचान बनाने वाले मशहूर लाइफ़स्टाइल ब्रांड, स्विस मिलिट्री ने अहमदाबाद में अपनी मौजूदगी के दायरे को बढ़ाने के साथ-साथ ट्रैवल गियर कैटिगरी में नए SKUs के लॉन्च की घोषणा की है। कंपनी ने बेमिसाल खूबियों वाले ट्रैवल प्रोडक्ट्स की एक बड़ी रेंज को बाजार में उतारा है जो कई अलग-अलग रंगों में उपलब्ध हैं, जो उपयोगिता और किफायती मूल्य के मामले में एक नई मिसाल कायम करते हैं।
स्विस मिलिट्री ने लगातार विकसित हो रहे भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर अपने नए ट्रैवल गियर प्रोडक्ट्स को पेश करने का फैसला लिया है। देश की बढ़ती क्रय शक्ति, सरकार की ओर से घरेलू विनिर्माण को सहारा देने के लिए शुरू की गई पहल और तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र के कारण यहाँ विस्तार की संभावनाएँ साफ तौर पर दिखाई दे रही हैं। साल 2024 में भारतीय लगेज एवं बैग के बाजार का मूल्य 15.04 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, और अनुमान है कि 2024 से 2028 तक इसमें सालाना 5.21% की दर से बढ़ोतरी होगी। गौरतलब है कि, बाजार की कुल बिक्री में नॉन-लग्जरी प्रोडक्ट्स की हिस्सेदारी 87% है। स्विस मिलिट्री ने सुनियोजित तरीके से विस्तार के लिए कदम उठाया है, जो भारतीय ग्राहकों की बढ़ती उम्मीदों के साथ-साथ प्रीमियम लगेज एवं ट्रैवल गियर की बढ़ती मांग के अनुरूप है।
इस मौके पर स्विस मिलिट्री के मैनेजिंग डायरेक्टर, श्री अनुज साहनी ने कहा, “स्विस मिलिट्री ने इनोवेशन और अपने विस्तार के सफ़र को बरकरार रखा है, और अब ट्रैवल गियर प्रोडक्ट की अपनी नई रेंज के लॉन्च की घोषणा करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है। हम सबसे उम्दा और किफायती प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराने के अपने वादे पर कायम रहते हुए अपने ग्राहकों की उम्मीद से बढ़कर प्रदर्शन करना चाहते हैं। यह नया कलेक्शन इस बात को दर्शाता है कि हम बेमिसाल गुणवत्ता वाले और उपयोगिता के मामले में सबसे उम्दा प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराने के अपने इरादे पर अटल हैं, और हम इस बात का आश्वासन देते हैं कि आपकी हर यात्रा सुकून और स्टाइल के साथ पूरी हो।”
स्विस मिलिट्री ने किफायती कीमतों पर सबसे बेहतर गुणवत्ता वाले ट्रैवल गियर की तलाश कर रहे ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने का लक्ष्य रखा है, और कंपनी महामारी के बाद यात्रा एवं छुट्टियों में घूमने-फिरने से जुड़ी गतिविधियों में बढ़ती रुचि को देखते हुए लगेज प्रोडक्ट्स की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए तैयार है। ब्रांड ने अपने दायरे के विस्तार पर विशेष ध्यान देते हुए देश भर में 2,000 से ज़्यादा स्टोर्स में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए प्रमुख रिटेलर्स के साथ साझेदारी की है, जिसमें राजस्थान के सबसे भरोसेमंद डिस्ट्रीब्यूटर जिंदल बैग्स भी शामिल हैं। स्विस मिलिट्री के स्टार, एज, मेज़, केल्विन, काइनेटिक, क्यूबॉइड, सैफायर, जुपिटर, डैपर, हीलियम, कोकून, डर्बी, ज़ेटा और मांडला जैसे सबसे ज़्यादा बिकने वाले मॉडल सचमुच बेहद किफायती मूल्य पर बेहतरीन गुणवत्ता के उदाहरण हैं, जो दर्शाते हैं कि यह ब्रांड अपने ग्राहकों के लिए यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने के संकल्प पर कायम है।
ब्रांड ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मुंबई और दिल्ली में अपनी मौजूदगी को बढ़ाने की योजना बनाई है। सुनियोजित तरीके से इस विस्तार में ब्रांड को डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर्स के अलावा क्षेत्रीय स्तर के प्रमुख रिटेलर्स का भी सहयोग मिलेगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि स्विस मिलिट्री के प्रोडक्ट्स देश भर में ग्राहकों के लिए आसानी से उपलब्ध हों।
श्री साहनी ने आगे कहा, “भारतीय बाजार में अपनी मौजूदगी के दायरे को बढ़ाना, दरअसल देश के सभी हिस्सों में अपने समझदार ग्राहकों की सेवा करने के अपने संकल्प की दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। हमने डिस्ट्रीब्यूशन चैनलों और बड़े फॉर्मेट वाले रिटेलर्स के साथ साझेदारी के ज़रिये देश भर में अपने प्रीमियम प्रोडक्ट्स की उपलब्धता को बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। हमारी निगाहें टियर 1 और टियर 2 शहरों पर टिकी हुई हैं, और हम इन क्षेत्रों में अपने सम्मानित ग्राहकों की अलग-अलग तरह की पसंद के अनुरूप प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं।”
तीन दशकों से अधिक के समृद्ध इतिहास और दुनिया के 26 देशों में अपनी मौजूदगी के साथ, स्विस मिलिट्री ने हाल ही में भारत में रिटेल लॉन्च के बाद बड़ी तेजी से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है, और घरेलू बाजार में प्रमुख ब्रांड्स में से एक के रूप में अपनी पहचान बनाई है। भारत में इस विस्तार से यह बात जाहिर होती है कि, ब्रांड यूरोपीय संघ के बाहर अपने सबसे बड़े बाजारों में से एक में ग्राहकों की सेवा करने के अपने संकल्प पर कायम है।