About Author

Sanjay Khokhawat

लेकसिटी न्यूज़, उदयपुर संभाग में पिछले 2013 से निरंतर मीडिया जगत में राज्य देश दुनिया

लेकसिटी में आज 20 से ज्यादा देशों से पहुंचेंगे परदेसी पाँवणे

Share This News

विदेश मंत्रालय व जिला प्रशासन के अधिकारियों ने तैयारियों को दिया अंतिम रूप

उदयपुर 3 दिसंबर। लेकसिटी में जी 20 शेरपा बैठक के सफल आयोजन के लिए शनिवार को जिला प्रशासन और विदेश मंत्रालय से आए अधिकारियों के दलों ने अलग-अलग स्थानों पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया।
*नायडू पहुंचे एयरपोर्ट*
विदेश मंत्रालय के जी 20 सचिवालय के संयुक्त निदेशक सचिव नगराज नायडू ने एयरपोर्ट पहुंचकर यहां पर विदेशी अतिथियों के लिए  स्वागत के लिए पर्यटन विभाग, एयरपोर्ट और जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने यहां पर पर्यटन विभाग द्वारा स्थापित किए गए विभिन्न फ्लेक्स लगाने,  संगीत वादकों के खड़े रहने के स्थान चयन और स्वागत सत्कार के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में जिला प्रशासन जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, गिर्वा एसडीएम सलोनी खेमका सहित एयरपोर्ट के अधिकारियों से चर्चा की।
*कड़ी सुरक्षा के साथ सभी इंतजाम पूर्ण*
इधर संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट और जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशानुसार समस्त विभागीय अधिकारी अपने अपने दायित्व को अंजाम देने के लिए जुटे हुए हैं। शनिवार को कमिश्नर और कलेक्टर ने जी-20 बैठक के समय पर प्रारंभ करवाने सहित अतिथियों के आवास-प्रवास, भोजन, सुरक्षा, भ्रमण, आवागमन आदि इंतजामों पर शनिवार को संबंधित विभागीय आला अधिकारियों के साथ अलग-अलग चर्चा की गई और महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए ।
*24 घंटे मुस्तैद रहेगा राज्य आपदा प्रतिसाद बल*
उदयपुर में जी-20 शेरपा बैठक आयोजन के मद्देनजर आपदा राहत व बचाव के लिए भी पुख्ता इंतजाम किये गये है। एसडीआरएफ कमांडेंट आईपीएस राजकुमार गुप्ता के निर्देशानुसार एसडीआरएफ के  राजस्थान के डिप्टी कमांडेंट (प्रशासन एवं रेस्क्यू ऑपरेशन) गणपति महावर को पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है । श्री महावर 150 जवानों के साथ उदयपुर पहुंच चुके हैं और पिछोला झील स्थित नगर निगम की जेटी के पास अस्थाई कैंप बनाकर पर्यवेक्षण कार्य प्रारंभ कर दिया है। उन्होंने बताया कि पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर पिछोला झील में आपदा राहत एवं बचाव कार्य के लिए एसडीआरएफ की उदयपुर संभाग स्थित कंपनी के अतिरिक्त भरतपुर, अजमेर, बीकानेर व जोधपुर से भी एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीमें उदयपुर में नियोजित की गई है। इस टीम में प्रशिक्षित रेस्क्यू बोट चालक दल, गोताखोर एवं तैराक जवानों को लगाया गया है। साथ ही जलीय आपदा से संबंधित विशिष्ट उपकरण भी तैयार रखे गए हैं। महावर ने बताया कि एसडीआरएफ की टीमें 24 घंटे लगातार कार्य करेंगी।
–000–
फोटो केप्शन: जी-20-ए व बी। जी-20 के लिए एयरपोर्ट पहुंचकर तैयारियों का जायजा लेते जी 20 सचिवालय के संयुक्त निदेशक सचिव नगराज नायडू।
फोटो केप्शन: जी-20-सी। जी-20 शेरपा बैठक आयोजन के मद्देनजर मुस्तैद राज्य आपदा प्रतिसाद दल।
–000–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× How can I help you?