About Author

Sanjay Khokhawat

लेकसिटी न्यूज़, उदयपुर संभाग में पिछले 2013 से निरंतर मीडिया जगत में राज्य देश दुनिया

जलाशयों में दिखाई दे रही प्रवासी पक्षियों की अटखेलियाँ पक्षीप्रेमियों ने की बर्डवॉचिंग, मेनार और बड़वई जलाशयों में देखें पक्षी

Share This News

उदयपुर 4 जनवरी। सर्दियों की दस्तक के साथ ही मेवाड़ के जलाशयों में प्रवासी पक्षियों का आना प्रारंभ हो गया है और जलाशयों में स्थानीय और प्रवासी पक्षियों का कलरव देखाकृसुना जा सकता है। मंगलवार को वागड़ नेचर क्लब के सदस्यों की बर्डवाचिंग के दौरान कई प्रवासी परिंदों के जलाशयों में पहुंचने की पुष्टि हुई है।
वरिष्ठ पक्षीविद् प्रीति मुर्डिया के नेतृत्व में बर्ड वॉचिंग के लिए निकले पक्षीविद विनय दवे, विधान द्विवेदी, भानुप्रताप सिंह, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर जय शर्मा आदि ने मंगवार को सुबह बर्ड विलेज मेनार और बड़वई का दौरा किया और यहां पर पक्षियों की उपस्थिति के संबंध में डेटा संकलित किया।
ये पक्षी पहुंचे उदयपुर :
पक्षीविद विनय दवे ने बताया कि बर्ड वॉचिंग दौरान मेनार व बड़वई में लगभग एक दर्जन प्रवासी पक्षियों की उपस्थिति दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि मेनार जलाशय में प्रवासी पक्षी नदर्न शॉवलर, पेलीकन, बार हेडेड गूज, ग्रे लेग गूज, यूरेशियन विजन, कॉमन पोचार्ड, कॉमन टील, ट्फ्टेड पोचार्ड, मार्श हेरियर,फेरो जीनियस पोचार्ड, सिट्रीन वेगटैल, ग्रे वेगटैल सहित अन्य प्रवासी पक्षियों को जलक्रीड़ा करते देखा गया। इसी प्रकार आवासीय पक्षी ग्रेट क्रेस्टेड ग्रीब, लिटिलग्रीब, कॉम्ब डक, स्पॉट बिल डक, कॉमन कूट, कॉटन पिग्मी गुज, विसलिंग टील स्पू्नबिल, लिटिल कोरमोरेंट, डार्टर, व्हाइट व ब्लैक आइबिस, पर्पल व ग्रे हेरॉन, पाइड किंगफिशर, कॉमन किंगफिशर व्हाइट ब्रेस्टेड किंगफिशर सहित कई वॉटर बर्ड्स की साइटिंग की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× How can I help you?