About Author

Sanjay Khokhawat

लेकसिटी न्यूज़, उदयपुर संभाग में पिछले 2013 से निरंतर मीडिया जगत में राज्य देश दुनिया

रास्ते संबंधी प्रकरणों को  राजस्व अधिकारी प्राथमिकता से करें निस्तारित-जिला कलक्टर

Share This News

जयपुर, 24 जनवरी। जिले में राजस्व अधिकारी रास्ता संबंधी सभी प्रकार के प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण करें, ताकि आमजन को जल्द से जल्द राहत मिल सके। यह बात कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने राजस्व अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही।

मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलक्टर ने जिले में भू-आवंटन, भू-रूपान्तरण, नामान्तरण एवं औद्योगिक प्रयोजनार्थ भू-संपरिवर्तन सहित सभी तरह के लम्बित राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को कुर्रेजात के मामलों को भी त्वरित गति से निस्तारित करने के निर्देश दिये, ताकि आमजन को जल्द से जल्द राहत प्रदान की जा सके।

सबसे ज्यादा प्रकरणों के निस्तारण के लिए किया सम्मानित
बैठक के दौरान कलक्टर ने गत माह में जयपुर जिले में सर्वाधिक राजस्व प्रकरणों के निस्तारण करने के लिए उपखण्ड अधिकारी, पावटा श्री राजवीर यादव को सम्मानित किया, साथ ही अन्य राजस्व अधिकारियों को अपना प्रदर्शन बेहतर करने एवं लंबित प्रकरणों को जल्द से जल्द निस्तारित करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को सप्ताह में कम से कम 5 बार कोर्ट लेने के लिए निर्देशित भी किया।

बैठक में उपखण्ड अधिकारियों ने राजस्व बिन्दुओं पर दिया प्रेजेंटेशन
बैठक में तीन उपखण्ड अधिकारियों ने अलग-अलग राजस्व बिन्दुओं पर अपना प्रेजेंटेशन दिया। उपखण्ड अधिकारी, पावटा श्री राजवीर यादव ने राजस्थान काश्तकारी अधिनियम की धारा-251ए (रास्ता संबंधी प्रकरण), उपखण्ड अधिकारी, बस्सी श्री शिवचरण शर्मा ने सीमाज्ञान एवं पत्थरगढ़ी और उपखण्ड अधिकारी चाकसू श्री अशोक कुमार ने राजस्थान भू राजस्व अधिनियम की धारा-136 (रिकॉर्ड दुरस्तीकरण) पर कलक्टर के समक्ष अपना प्रस्तुतिकरण दिया।

फसल खराबे की गिरदावरी रिपोर्ट जल्द भेजने के दिये निर्देश
कलक्टर श्री राजपुरोहित ने कहा कि जिले के कई इलाकों में पाला गिरने से किसानों की फसल खराब हुई है, इसके लिए राजस्व अधिकारियों स्वयं प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर जल्द से जल्द फसल खराबे की गिरदावरी रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करें ताकि मुआवजा वितरण की प्रक्रिया अमल में लाई जा सके।

उन्होंने विभिन्न आयोगों से जुडे़ लम्बित प्रकरणों, मुख्यमंत्री जनसुनवाई के लम्बित प्रकरणों और कलक्टर जनसुनवाई के लम्बित प्रकरणों का भी निस्तारण उपखण्ड स्तर पर ही करने के निर्देश दिए ताकि परिवादी को फरियाद लेकर कलक्ट्रेट ना आना पड़े। जिला कलक्टर ने जाति एवं मूल निवास प्रमाण पत्र समय पर जारी करने के लिये संबंधित उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार को सत्यापन करने के निर्देश दिये।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) श्री दिनेश कुमार शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) श्री अशोक कुमार शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) श्री शंकरलाल सैनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (पूर्व) श्रीमती अमृता चौधरी सहित जिले के सभी राजस्व अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× How can I help you?