About Author

Sanjay Khokhawat

लेकसिटी न्यूज़, उदयपुर संभाग में पिछले 2013 से निरंतर मीडिया जगत में राज्य देश दुनिया

शहर में प्रदूषणमुक्त इको फ्रेंडली ई-ऑटो को प्रोत्साहित करने की पहल

Share This News

– कलक्टर ने ई-ऑटो का लोकार्पण कर सवारी भी की

उदयपुर. शहर में प्रदूषणमुक्त इको फ्रेंडली ई-ऑटो को प्रोत्साहित करने की पहल के तहत जिला कलक्टर ताराचंद मीणा व डीटीओ डॉ. कल्पना शर्मा ने तिपहिया लोडिंग व पैसेंजर इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर का फीता काटकर लोकार्पण किया। कलक्टर ने ई-ऑटो का लोकार्पण करने के बाद इसकी सवारी भी की और कहा कि यह सुरक्षित व इको फ्रेंडली है।

जिला परिवहन अधिकारी कल्पना शर्मा ने कहा कि कुछ समय बाद सड़कों से प्रदूषित करने वाले वाहनों का पंजीकरण रद्द कर दिया जायेगा जिनकी जगह अब इस प्रकार के वाहन ले सकेंगे। इलेक्ट्रिक पैसेंजर वाहन आमजन के साथ-साथ पर्यटकों के लिये भी काफी लाभदायक साबित होंगें।

वाहन का खर्चा 40 पैसे प्रति किलोमीटर:

इस अवसर पर सचिन मोटर्स के निदेशक सुभाष सिंघवी ने बताया कि पियाजियो कंपनी के 30 लाख से अधिक वाहन आज देश की सड़कों पर चल रहे है। कंपनी ने देश की भविष्य की आवश्यकता को महसूस करते हुए अब इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण प्रारम्भ किया है। इलेक्ट्रिक पैसेंजर वाहन को खर्चा प्रति किलोमीटर मात्र 40 पैसे आता है।

साढ़े तीन घंटे में बैटरी चार्ज होने के बाद लगभग 120 किलोमीटर ऑटो चलता है। सिद्धांत सिंघवी ने बताया कि यह साईलेन्ट व पॉल्यूशन फ्री व्हीकल है। एक बार चार्ज होने में लगभग 5 यूनिट खर्चा आता है। इस दौरान उदयपुर ऑटो रिक्शा यूनियन के मोहम्मद सईद सक्का व बड़ी संख्या में शहरवासी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× How can I help you?