About Author

Sanjay Khokhawat

लेकसिटी न्यूज़, उदयपुर संभाग में पिछले 2013 से निरंतर मीडिया जगत में राज्य देश दुनिया

जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल ने शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में शहर के प्रमुख होटल संचालकों व प्रबंधन की बैठक ली और की चर्चा

Share This News

उदयपुर, 2 सितम्बर। राष्ट्रीय झील संरक्षण प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों की अनुपालना मंे झीलों का पर्यावरणीय संतुलन बनाए रखने के लिए नाव संचालन का नीति निर्धारण ड्राफ्ट तैयार करने को लेकर जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल ने शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में शहर के प्रमुख होटल संचालकों व प्रबंधन की बैठक ली और चर्चा करते हुए महत्वपूर्ण निर्देश दिए।
बैठक में नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष ने सभी को अवगत कराया कि राष्ट्रीय झील संरक्षण प्राधिकरण के निर्देश पर गठित कमेटी की गत 31 जुलाई 2023 को हुई बैठक में झीलों में नाव संचालन की निगरानी को लेकर नीति निर्धारण ड्राफ्ट तैयार करने का निर्णय लिया गया था।
जिला कलक्टर पोसवाल ने शहर की सभी प्रमुख होटल्स के संबंध में जानकारी ली। इसमें होटल में कमरों की संख्या, गेस्ट की संख्या, अनुमत नावों की संख्या, होटल तक पहंुचने के वैकल्पिक सड़क मार्गों की स्थिति आदि का फीडबैक लिया। उन्होंने होटल्स की ओर संचालित नावों के इंजन निर्धारित मानकों के अनुरूप होने के बारे में भी जानकारी ली। सभी होटल संचालकों ने दिशा-निर्देशों की पूर्ण पालना किए जाने की बात कही। जिला कलक्टर ने सभी होटल संचालकों से इस बारे में अधिकृत एजेंसी से जांच कराकर प्रमाण पत्र प्राप्त करने के भी निर्देश दिए।
कलक्टर पोसवाल ने कहा कि झीलों का संरक्षण सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है और इसमें सभी को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यटन की वजह से ही उदयपुर की वैश्विक पहचान है, ऐसे में सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श के बाद सर्व स्वीकार्य गाइड लाइन तैयार करने के प्रयास किए जाएंगे।
इन विषयों पर भी हुई महत्वपूर्ण चर्चा:
बैठक में झीलों की सफाई के लिए युआईटी के माध्यम से अतिरिक्त डिविडिंग मशीन क्रय करने, झील में ऑक्सीजन के फ्लो को बनाए रखने के लिए फ्लोटिंग फाउंटेन्स लगाने पर चर्चा की गई। इस दौरान झीलों व पर्यावरण के संरक्षण, पर्यटकों की सुविधाओं और सौंदर्यीकरण की दिशा में किए जाने वाले कार्यों लगाने आदि पर भी चर्चा की गई।
बैठक में नगर निगम के राजस्व निरीक्षक विजय जैन, होटल संचालक रवीन्द्रसिंह, भोपालसिंह, सुरेंद्रसिंह, प्रवीणसिंह, लोकेश जैन, विक्रमसिंह, बलवीरसिंह नरूका, चंद्रभानू सिंह, विश्वविजयसिंह आदि उपस्थित रहे।
———–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× How can I help you?